Swiggy IPO: पैसा लगाने से पहले कंपनी के पूरे सफर, उसकी ग्रोथ और कॉम्पिटिटर्स के बारे में पूरी डिटेल्स
Swiggy IPO: पैसा लगाने से पहले कंपनी के पूरे सफर, उसकी ग्रोथ और कॉम्पिटिटर्स के बारे में पूरी डिटेल्स
Swiggy की ग्रोथ में ग्रॉसरी डिलीवर करने वाले इंस्टामार्ट और नए वेंचर्स ने काफी योगदान दिया है. मार्केट में इंस्टामार्ट का मुकाबला बिगबास्केट और क्विक कॉमर्स के साथ है.
Swiggy के IPO में 3,750 करोड़ रुपए का एक नया इश्यू और 6,500 करोड़ रुपए से ज्यादा का ऑफर-फॉर-सेल शामिल होगा (OFS) शामिल होगा. इसके चलते IPO का कुल साइज 10,000 करोड़ रुपए से ज्यादा हो जाएगा.
कंपनी का सफर
कंपनी का सफर
श्रीहर्ष मजेटी, नंदन रेड्डी और राहुल जैमिनी ने 2014 में Swiggy की नींव रखी थी. कंपनी ने फूड डिलीवरी से शुरुआत की थी लेकिन आज यह फूड और ग्रॉसरी सहित हाइपरलोकल डिलीवरी सर्विसेज भी ऑफर कर रहा है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स और स्टेशनरी सहित जरूरत की कई चीजों की तेज डिलीवरी (Quick Delivery) शामिल है. पिछले कुछ सालों में, इसने पूरे भारत में 1.5 लाख से ज्यादा रेस्टोरेंट्स के साथ पार्टनरशिप की है, जिससे इसने प्रमुख और टियर-2 शहरों में मजबूत पैर जमाए हैं.
Swiggy की ग्रोथ में ग्रॉसरी डिलीवर करने वाले इंस्टामार्ट और नए वेंचर्स ने काफी योगदान दिया है. मार्केट में इंस्टामार्ट का मुकाबला बिगबास्केट और क्विक कॉमर्स के साथ है. इस बीच फ्लिपकार्ट के जरिए वॉलमार्ट ने रैपिड डिलीवरी सेगमेंट में एंट्री की, जिससे कॉम्पटीशन और बढ़ गया. लेकिन अभी भी Swiggy का पोर्टफोलियो फूड से परे इंटीग्रेटेड सुविधाजनक सर्विसेज की ओर इंडस्ट्री के बदलाव के अनुसार है.
फाइनेंशियल चुनौतियां
अपने सफर के दौरान Swiggy को प्रॉफिटेबिलिटी हासिल करने के लिए काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है. कारोबारी साल 24 में, Swiggy ने 11,247 करोड़ रुपए का रेवेन्यू दर्ज किया, जो 36 फीसदी की बढ़ोतरी है. लेकिन घाटा अभी भी 2,350 करोड़ रुपये रहा. हालांकि, यह कारोबारी साल 23 में 4,179 करोड़ रुपए से काफी कम हुआ है.
IPO लाने से पहले कंपनी लागत को कंट्रोल और मार्जिन में सुधार करने के प्रयासों में जुटी हुई है, जिसके चलते घाटे में यह कमी देखने को मिली है. अपडेट किए गए डीआरएचपी से पता चलता है कि लेटेस्ट तिमाही घाटा एक साल पहले की तुलना में बढ़ा है.
वहीं दूसरी ओर, जोमैटो ने कारोबारी साल 24 में 12,114 करोड़ रुपए के रेवेन्यू पर 351 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हासिल किया है. कंपनी की वैल्यूएशन फिलहाल 20 बिलियन डॉलर से ज्यादा है, जिसमें 2021 की पब्लिक लिस्टिंग और क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म ब्लिंकिट के अधिग्रहण ने काफी योगदान दिया है.
(Disclaimer: शेयर बाजार में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें)
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